(Hindi) 10th Board: History (S.S.T) !! Most Important Questions
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(Hindi) 10th Board: History (S.S.T)
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Chapter 2
भारत मे राष्ट्रवाद का उदय
Important Questions
1 अंक वाले प्रश्न
प्रश्न 1. रॉलेट एक्ट क्या था? क्यों लगाया गया था?
उत्तर: रॉलेट एक्ट ने सरकार को राजनीतिक गतिविधियों को दबाने के लिए भारी शक्तियाँ दीं और दो साल तक बिना मुकदमे के राजनीतिक कैदियों को हिरासत में रखने की अनुमति दी।
दूसरे शब्दों में, अधिनियम में कोई अपील नहीं, कोई वकील नहीं और कोई दलील नहीं था।
प्रश्न 2. भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के किस अधिवेशन में ‘पूर्ण स्वराज’ की मांग को औपचारिक रूप दिया गया?
उत्तर: लाहौर अधिवेशन, दिसम्बर 1929।
प्रश्न 3. ‘वंदे मातरम’ किसने लिखा था?
उत्तर: बंकिम चंद्र चट्टोपाध्याय।
प्रश्न 4. भारत माता की पहली छवि किसके द्वारा बनाई गई थी?
उत्तर: अवनीन्द्रनाथ टेगौर।
प्रश्न 5. खिलाफत आंदोलन क्यों शुरू किया गया था?
उत्तर: खिलाफत आंदोलन महात्मा गांधी और अली बभाइयों, मुहम्मद अली और शौकत अली द्वारा तुर्क साम्राज्य के खलीफा को दिए गए कठोर उपचार और अंग्रेजों द्वारा तुर्क साम्राज्य के विघटन के जवाब में शुरू किया गया था।
History (S.S.T) !! Most Important Questions
प्रश्न 6. 1921 में गांधीजी द्वारा डिजाइन किए गए ‘स्वराज ध्वज’ में रंगों का क्या संयोजन था?
उत्तर: लाल, हरा और सफेद।
प्रश्न 7. गाँधी जी के असहयोग आंदोलन को वापस लेने का मुख्य कारण क्या था? (2013 ओडी)
उत्तर: महात्मा गांधी ने असहयोग आंदोलन को वापस ले लिया क्योंकि यह आंदोलन हिंसक हो गया था। 1922 में चौरी-चौरा कांड एक हिंसा में बदल गया और 22 पुलिसकर्मी मारे गए। गांधीजी को लगा कि सत्याग्रह जन संघर्ष के लिए तैयार नहीं हैं।
प्रश्न 8. किस अधिनियम ने बागान श्रमिकों को बिना अनुमति के चाय बागान छोड़ने की अनुमति नहीं दी?
उत्तर: 1859 का अंतर्देशीय उत्प्रवास अधिनियम।
प्रश्न 9. 1916 और 1917 में महात्मा गांधी द्वारा किसानों के पक्ष में सफलतापूर्वक आयोजित किए गए दो मुख्य ‘सत्याग्रह’ आंदोलनों के नाम बताइए।
उत्तर:
1916 में बिहार के चंपारण में इंडिगो प्लांटर्स मूवमेंट।
1917 में गुजरात के खेड़ा जिले में किसान सत्याग्रह आंदोलन
प्रश्न 10. ‘हिंद स्वराज’ के लेखक कौन हैं?
उत्तर: महात्मा गांधी।
प्रश्न 11. महात्मा गांधी ने भारत में पहली बार किस वर्ष और स्थान पर सत्याग्रह का आयोजन किया था?
उत्तर: 1916 में बिहार के चंपारण में।
3 अंक वाले प्रश्न
प्रश्न 1. गांधी जी के अनुसार सत्याग्रह की व्याख्या कीजिए।
उत्तर: महात्मा गांधी 1915 में दक्षिण अफ्रीका से भारत लौटे थे। गांधीजी के जन आंदोलन की नवीन पद्धति को ‘सत्याग्रह’ के नाम से जाना जाता है। सत्याग्रह ने सत्य पर बल दिया। गांधी जी का मानना था कि यदि कारण सत्य है, यदि संघर्ष अन्याय के विरुद्ध है, तो लड़ने के लिए शारीरिक बल की आवश्यकता नहीं है। सत्याग्रह अहिंसा से ही युद्ध जीत सकता है। गांधीजी का मानना था कि अहिंसा का धर्म पूरे भारत को एकजुट कर सकता है।
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प्रश्न 2. 1920 के दशक के अंत में भारत पर ‘विश्वव्यापी आर्थिक मंदी’ के प्रभावों की व्याख्या कीजिए।
उत्तर: विश्वव्यापी आर्थिक मंदी ने भारतीय व्यापार को तुरंत प्रभावित किया। 1928 और 1934 के बीच भारत का निर्यात और आयात लगभग आधा हो गया। जैसे-जैसे अंतरराष्ट्रीय कीमतें गिरीं, भारत में कीमतें भी गिरीं। विश्व बाजार के लिए उत्पादन करने वाले किसान सबसे ज्यादा प्रभावित हुए। हालांकि कृषि की कीमतें गिर गईं, औपनिवेशिक सरकार ने राजस्व मांगों को कम करने से इनकार कर दिया। किसानों का कर्ज बढ़ गया। इन मंदी के वर्षों में, भारत कीमती धातुओं, विशेष रूप से सोने का निर्यातक बन गया।
प्रश्न 3. प्रथम विश्व युद्ध द्वारा भारत में निर्मित नई आर्थिक स्थिति के बारे में किन्हीं तीन तथ्यों की व्याख्या कीजिए।
उत्तर:
भारत में मैनचेस्टर के आयात में गिरावट आई क्योंकि ब्रिटिश मिलें सेना की जरूरतों को पूरा करने के लिए युद्ध उत्पादन में व्यस्त थीं, जिससे भारतीय मिलों के लिए विशाल घरेलू बाजार की आपूर्ति का मार्ग प्रशस्त हो गया।
युद्ध लंबा चला, भारतीय कारखानों को युद्ध की जरूरतों की आपूर्ति करने के लिए कहा गया। परिणामस्वरूप नए कारखाने स्थापित किए गए, नए श्रमिकों को रोजगार दिया गया और सभी को अधिक घंटे काम करने के लिए कहा गया।
युद्ध के बाद सूती कपड़े का उत्पादन गिर गया और ब्रिटेन से सूती कपड़े का निर्यात गिर गया, क्योंकि यह अमेरिका, जर्मनी, जापान के साथ आधुनिकीकरण और प्रतिस्पर्धा करने में असमर्थ था। इसलिए भारत जैसे उपनिवेशों के भीतर, स्थानीय उद्योगपतियों ने धीरे-धीरे घरेलू बाजार पर कब्जा करने के लिए अपनी स्थिति मजबूत कर ली।
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प्रश्न 4. बागान मजदूरों ने ‘स्वराज’ के विचार को कैसे समझा?
उत्तर: असम के बागान श्रमिकों के लिए, “स्वराज” का अर्थ उस सीमित स्थान से स्वतंत्र रूप से आने-जाने की स्वतंत्रता थी जिसमें वे सभी संलग्न थे 1859 के अंतर्देशीय प्रवासन अधिनियम के तहत, बागान श्रमिकों को बिना अनुमति के अपने चाय बागानों को छोड़ने की अनुमति नहीं थी, जो उन्हें शायद ही कभी दी जाती थी।
जब उन्होंने असहयोग आंदोलन के बारे में सुना, तो हजारों श्रमिकों ने अधिकारियों की अवहेलना की, बागानों को छोड़ दिया और घर चले गए।
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प्रश्न 5. उन परिस्थितियों की व्याख्या करें जिनके तहत गांधीजी ने 1931 में सविनय अवज्ञा आंदोलन को वापस लेने का फैसला किया।
उत्तर: खान अब्दुल गफ्फार खान जैसे राजनीतिक नेताओं को गिरफ्तार कर लिया गया। एक लाख से ज्यादा लोगों को गिरफ्तार किया गया।
सरकार ने क्रूर दमन का जवाब दिया और शांतिपूर्ण सत्याग्रहियों को गिरफ्तार कर लिया गया। महिलाओं और बच्चों को पीटा गया।
इसके परिणामस्वरूप 1930 में पेशावर में विद्रोह हुआ।
शोलापुर में औद्योगिक श्रमिकों ने पुलिस चौकी पर हमला किया। चटगांव में, क्रांतिकारियों ने शस्त्रागार पर कब्जा कर लिया और सरकारी सैनिकों और क्रांतिकारियों के बीच एक घमासान लड़ाई लड़ी गई। ऐसे में गांधीजी ने आंदोलन को रद्द कर दिया और गांधी-इरविन समझौते पर हस्ताक्षर किए गए।
प्रश्न 6. 1919 में इंपीरियल लेजिस्लेटिव काउंसिल के माध्यम से पारित रॉलेट एक्ट के खिलाफ भारतीय लोगों की प्रतिक्रिया की व्याख्या करें।
उत्तर: इस एक्ट के विरोध में रैलियां निकाली गईं।
रेलवे, वर्कशॉप और दुकानें बंद रहीं।
अमृतसर में जुलूस ने बसों, डाकघरों, रेलवे स्टेशनों, टेलीग्राफिक लाइनों आदि पर व्यापक हमले किए।
6 अप्रैल को गांधीजी ने इस अन्यायपूर्ण कानून (रॉलेट एक्ट) के खिलाफ हड़ताल की।
जलियांवाला बाग में शांतिपूर्ण प्रदर्शन के कारण पूरे देश में हिंसक आंदोलन हुआ।
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प्रश्न 7. भारत में लोगों द्वारा रॉलेट एक्ट का विरोध कैसे किया गया? उदाहरण सहित स्पष्ट कीजिए। (2013 डी)
उत्तर: गांधीजी, जिन्होंने पहले सत्याग्रह सभा का गठन किया था, ने प्रस्तावित रॉलेट एक्ट के खिलाफ देशव्यापी विरोध का आह्वान किया। पूरे देश में 6 अप्रैल 1919 को राष्ट्रीय अपमान दिवस के रूप में मनाया गया। गांधीजी ऐसे अन्यायपूर्ण कानूनों के खिलाफ अहिंसक सविनय अवज्ञा चाहते थे। विभिन्न शहरों में हड़ताल और रैलियों का आयोजन किया गया। रेलवे वर्कशॉप में कर्मचारी हड़ताल पर चले गए। दुकानें बंद हो गईं। आंदोलन अहिंसक था लेकिन प्रभावी साबित हुआ।
प्रश्न 8. गांधीजी ने प्रस्तावित रॉलेट एक्ट, 1919 के खिलाफ राष्ट्रव्यापी सत्याग्रह शुरू करने का फैसला क्यों किया? यह कैसे आयोजित किया गया था समझाओ।
उत्तर:
इंपीरियल लेजिस्लेटिव काउंसिल के भारतीय सदस्यों के एकजुट विरोध के बावजूद रॉलेट एक्ट पारित किया गया था।
इस अधिनियम ने सरकार को राजनीतिक आंदोलनों को दबाने के लिए भारी शक्तियाँ प्रदान कीं।
इसने राजनीतिक कैदियों को दो साल तक बिना मुकदमे के हिरासत में रखने की अनुमति दी थी। अपील का कोई प्रावधान नहीं था।
इस अधिनियम के पारित होने से बड़े पैमाने पर आक्रोश पैदा हुआ।
गांधीजी, जिन्होंने पहले सत्याग्रह सभा का गठन किया था, उन्होंने प्रस्तावित रॉलेट एक्ट के खिलाफ देशव्यापी विरोध का आह्वान किया। पूरे देश में 6 अप्रैल 1919 को राष्ट्रीय अपमान दिवस के रूप में मनाया गया। गांधीजी ऐसे अन्यायपूर्ण कानूनों के खिलाफ अहिंसक सविनय अवज्ञा चाहते थे। विभिन्न शहरों में हड़ताल और रैलियों का आयोजन किया गया। रेलवे वर्कशॉप में कर्मचारी हड़ताल पर चले गए। दुकानें बंद कर दी गईं। आंदोलन अहिंसक था लेकिन प्रभावी साबित हुआ।
प्रश्न 9. गांधीजी ने 31 जनवरी 1930 को वायसराय इरविन को लिखे अपने पत्र में किन दो प्रकार मांगों का उल्लेख किया था? ‘नमक कर’ की समाप्ति सबसे उत्तेजक माँग क्यों थी?
उत्तर: 31 जनवरी 1930 को गांधी जी ने वायसराय इरविन को ग्यारह मांगों को लेकर एक पत्र भेजा, जिसमें से एक नमक कर को समाप्त करने की मांग थी।
नमक अमीर और गरीब समान रूप से उपभोग की जाने वाली सबसे आवश्यक खाद्य वस्तुओं में से एक था और इस पर कर को ब्रिटिश सरकार द्वारा लोगों पर उत्पीड़न माना जाता था।
गांधीजी का पत्र एक अल्टीमेटम था और अगर उनकी मांगें 11 मार्च तक पूरी नहीं हुईं, तो उन्होंने सविनय अवज्ञा अभियान शुरू करने की बोल दिया था।
प्रश्न 10. अवध के किसानों की किन्हीं तीन समस्याओं की व्याख्या कीजिए। (2011 डी)
उत्तर: तालुकदारों और जमींदारों ने किसानों से अत्यधिक उच्च लगान और कई अन्य करों की मांग की।
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किसानों को बेगार करना पड़ता था और बिना किसी भुगतान के जमींदारों के खेतों में काम करना पड़ता था।
किरायेदारों के रूप में उनके पास कार्यकाल की कोई सुरक्षा नहीं थी और उन्हें नियमित रूप से बेदखल किया जा रहा था ताकि वे पट्टे की भूमि पर कोई अधिकार प्राप्त न कर सकें।
प्रश्न 11. सविनय अवज्ञा आंदोलन के प्रति कुछ मुस्लिम संगठनों की नीरस प्रतिक्रिया के किन्हीं तीन कारणों की व्याख्या कीजिए।
उत्तर: सविनय अवज्ञा आंदोलन के लिए कुछ मुस्लिम संगठनों की प्रतिक्रिया के तीन कारण थे:
असहयोग-खिलाफत आंदोलन के पतन के बाद, मुसलमानों का एक बड़ा वर्ग भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस से अलग-थलग महसूस कर रहा था।
1920 के दशक के मध्य में हिंदू महासभा जैसे हिंदू धार्मिक राष्ट्रवादी समूहों के साथ कांग्रेस के स्पष्ट और खुले जुड़ाव ने मुसलमानों को कांग्रेस के इरादों के बारे में संदेहास्पद बना दिया।
बार-बार होने वाली साम्प्रदायिक झड़पों ने न केवल दोनों समुदायों के बीच दूरियां बढ़ाईं, बल्कि निर्वाचित होने वाली भावी विधानसभाओं में प्रतिनिधित्व के सवाल पर भी एक महत्वपूर्ण अंतर था।
6 अंक वाले प्रश्न
प्रश्न 1. भारत में प्रथम विश्व युद्ध की वजह से आई किन्हीं पाँच प्रमुख समस्याओं की व्याख्या कीजिए?
उत्तर:
प्रथम विश्व युद्ध की वजह से ने भारत में एक नई आर्थिक और राजनीतिक स्थिति पैदा कर दी थी:
युद्ध के वर्षों के दौरान जबरदस्त मूल्य वृद्धि हुई थी। 1913 और 1918 के बीच, कीमतें लगभग दोगुनी हो गई थीं। खास कर आम लोगों को खासी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा था।
सेना में जबरन भर्ती होने से गांवों में बहुत ज्यादा आक्रोश फैल गया।
भारत के कई हिस्सों में फसलों के ख़राब होने की वजह ने भोजन की कमी पैदा कर दी थी, जिससे लोगों की परेशानी और बढ़ गई थी।
इसके अलावा,फ्लू महामारी का प्रकोप था। फ्लू और भुखमरी के कारण लाखों लोग मारे गए।
युद्ध के वर्षों के दौरान राष्ट्रवादी आंदोलन मजबूत हुआ। युद्ध के दौरान बड़ी संख्या में मुसलमान ब्रिटिश-विरोधी संघर्ष में शामिल हो गए थे। ‘खिलाफत’ की रक्षा मुसलमानों के लिए एक महत्वपूर्ण प्रश्न बन गई। युद्ध काल के दौरान किसान आंदोलनों ने भी राष्ट्रवादी आंदोलन को मजबूत होने में मदद की थी।
History (S.S.T) !! Most Important Questions
प्रश्न 2. गांधी जी के ‘सत्याग्रह’ के विचार के बारे में पाँच बिंदु स्पष्ट कीजिए?
उत्तर:
गांधी जी के अनुसार सत्याग्रह शारीरिक बल नहीं है। सत्याग्रह के प्रयोग में दुर्भावना की कोई गुंजाइश नहीं होनी चाहिए।
सत्याग्रह आत्मा-शक्ति के बारे में है और सत्य आत्मा का सार है और आत्मा को ज्ञान के साथ सूचित किया जाता है।
सत्याग्रह कमजोरों का हथियार नहीं है, बल्कि इसका उपयोग केवल सबसे मजबूत व्यक्ति ही कर सकता है क्योंकि यह पूरी तरह से मानसिक शक्ति पर निर्भर करता है लेकिन शारीरिक शक्ति पर नहीं।
गांधीजी ने कहा, “सत्याग्रह निष्क्रिय प्रतिरोध है, जो गहन गतिविधि के बारे में है लेकिन बिना किसी हिंसक तरीके से।” भारत हथियारों के बल पर ब्रिटेन का मुकाबला नहीं कर सकता क्योंकि अंग्रेज युद्ध-देवता की पूजा करते हैं और वे सभी हथियारों के वाहक हैं। भारतीय हथियारों में उनका मुकाबला नहीं कर सकते हैं, लेकिन केवल “अहिंसा” के हथियार का उपयोग करके ही उन्हें हरा सकते हैं मतलब मानसिक शक्ति का उपयोग करके भारतीय अंग्रेजों को हरा सकते हैं। सहनशीलता और अहिंसा ही भारत के लिए शक्ति का स्तंभ बन सकती है।
अहिंसा सर्वोच्च धर्म है जो सभी भारतीयों को एकजुट कर सकता है। प्रतिशोध लेने या आक्रामक हुए बिना, एक सत्याग्रही लड़ाई जीत सकता है।
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