2500 Hindi General Knowledge Quiz Questions with Answer

0
Share this post with your friends

2500 Hindi General Knowledge Quiz Questions

Hello Students,

Today we are sharing an important pdf  in hindi इस सेक्सन में User 2500 Hindi General Knowledge Quiz Questions with Answer   खेल सकते हैं| क्विज़ के सभी प्रश्न इतिहास, भूगोल, विज्ञान, कंप्यूटर, अर्थशास्त्र, खेल, पुरस्कार, आदि से लिए गये हैं| यह सभी प्रश्न विभिन्न प्रतियोगिता परीक्षाओं (SSC CGL, SSC CHSL, NDA, CDS, LIC, GIC, RAILWAY, आदि) में पूछे जा चुके हैं| क्विज़ शुरू करने पर आपके सामने 10 प्रश्न आएँगे| इन प्रश्नों के चार विकल्प होंगे जिनमें से एक विकल्प सही है| चार विकल्पों में से आपको एक विकल्प चुनना है| सभी प्रश्नों के उत्तर देने के बाद आपको CHECK RESULT में क्लिक करना है जो आपको रिज़ल्ट पेज़ में ले जायगा| रिज़ल्ट पेज़ आपको क्विज़ में आपके द्वारा प्राप्त अंको को दर्शाएगा और साथ ही सभी प्रश्नों के सही उत्तर भी दिखाएगा|.

 

2500 Hindi General Knowledge Quiz Questions  आज की हमारी यह पोस्ट में हम उन PDF Notes को उपलब्ध कराऐंगे जो Specilly हमारे द्वारा बनाऐ गये हैं , हमारे पास अक्सर लोगों के मैसेज या काल आते रहते हैं कि सर अपने द्वारा बनाऐ गये Notes या PDF उपलब्ध कराइये ! तो उन सभी लोगों को ध्यान में रखते हुये हमने ये Post बनाई है , ताकि आपको हमारे द्वारा बनाई गई PDF के लिये कहीं भटकना न पडे ! और हमारी बेबसाईट पर जो भी पोस्ट आती हैं लगभग उन सभी को PDF के Notes के रूप में , में आपको उपलब्ध कराते है !

 

तो अभी हमारे पास हमारे द्वारा बनाई गईं जो भी PDF हैं वो यहां हम आपको उपलब्ध करा रहे है, 2500 Hindi General Knowledge Quiz Questions  और आंगे भी हमारे द्वारा जितनी भी PDF बनाई जायेंगी उनकी लिन्क भी इसी पोस्ट में Add की जायेगी , सो आप सभी से Request है कि आप इस पोस्ट को अपने Browser के BOOKMARK में Save कर लीजिये , और Check करते रहियेगा !

SSC CGL टायर-II परीक्षा का एडमिट कार्ड जारी - ssc cgl tier ii admit card released - AajTak

        Topic Related Posts

General Knowledge Question and Answer

प्रश्‍न 1. इन्दिरा गाँधी सेन्टर फॉर एटॉमिक रिसर्च कहाँ स्थित है?

  1. तमिलनाडु
  2. केरल
  3. दिल्ली
  4. हरियाणा
    उत्तर: तमिलनाडु, कलपक्कम – इंदिरा गांधी परमाणु अनुसंधान केंद्र (IGCAR) भारत के प्रमुख परमाणु अनुसंधान केन्द्रों में एक है. इन्दिरा गाँधी सेन्टर फॉर एटॉमिक रिसर्च तमिलनाडु,          कलपक्कम   में स्थित है.

प्रश्‍न 2. इनमे से कौन महाभारत के रचयिता हैं?

  1. वाल्मीकि
  2. तुलसीदास
  3. वेदव्यास
  4. इनमे से कोई नहीं
  उत्तर: वेदव्यास – ऋषि कृष्ण द्वेपायन वेदव्यास महाभारत ग्रंथ के रचयिता थे. वेदव्यास महाभारत के रचयिता ही नहीं, बल्कि उन घटनाओं के साक्षी भी रहे हैं. वेदव्यास ने अट्ठाईस बार वेदों का             विभाजन किया गया और अट्ठारह पुराणों की भी रचना की है.

प्रश्‍न 3. इनमे से कौन 2015 की फेमिना मिस इंडिया विजेता हैं?

  1. अदिति आर्या
  2. ऐश्वारिया राय
  3. कटरीना कैफ
  4. सुष्मिता सेन
  उत्तर: अदिति आर्या – दिल्ली यूनिवर्सिटी की अदिति आर्या 2015 की फेमिना मिस इंडिया विजेता हैं. अदिति आर्य एक भारतीय मॉडल, अनुसंधान विश्लेषक, और सौंदर्य प्रतियोगिता शीर्षक धारक हैं.

प्रश्‍न 4. यूरोपियन यूनियन के सदस्यों की संख्या कितनी होती है?

  1. 20
  2. 19
  3. 35
  4. 28
 उत्तर: 28 – यूरोपियन संघ (यूरोपियन यूनियन) यूरोप में स्थित 28 देशों का एक राजनैतिक एवं आर्थिक मंच है. जिनमें आपस में प्रशासकीय साझेदारी होती है जो संघ के कई या सभी राष्ट्रो पर लागू     होती है.

प्रश्‍न 5. इनमे से किस नदी पर“सरदार सरोवर बाँध” बनाया गया है?

  1. गंगा
  2. यमुना
  3. नर्मदा
  4. ब्रहाम्पुत्र
उत्तर: नर्मदा – सरदार सरोवर दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा बांध है. यह नर्मदा नदी पर बना 800 मीटर ऊँचा है. नर्मदा नदी पर बनने वाले 30 बांधों में सरदार सरोवर और महेश्वर दो सबसे बड़ी बांध परियोजनाएं हैं.

प्रश्‍न 6. यूनेस्को का मुख्यालय कहाँ स्थित है?

  1. लंदन
  2. चीन
  3. मुंबई
  4. पेरिस
उत्तर: पेरिस – यूनेस्को संयुक्त राष्ट्र शैक्षिक, वैज्ञानिक एवं सांस्कृतिक संगठन का लघुरूप है. यूनेस्को का मुख्यालय पेरिस में स्थित है. यूनेस्को के 195 सदस्य देश हैं और सात सहयोगी सदस्य देश और दो पर्यवेक्षक सदस्य देश हैं

प्रश्‍न 7. इनमे से कौन 2014 की मिस वर्ल्ड है?

  1. रोलेने स्ट्राउस
  2. सुष्मिता सेन
  3. ऐश्वारिया राय
  4. कटरीना कैफ
 उत्तर: रोलेने स्ट्राउस – रोलेने स्ट्राउस दक्षिण अफ्रीका की एक मॉडल है. रोलेने स्ट्राउस ने 2014 की मिस वर्ल्ड का ख़िताब जीता है.

प्रश्‍न 8. SEBI की फुल फॉर्म क्या है?

  1. भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड
  2. भारतीय पैसा और विनिमय बोर्ड
  3. भारतीय प्रतिभूति बोर्ड
  4. इनमे से कोई नहीं
 उत्तर: भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड – भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (सेबी) भारत में प्रतिभूति और वित्त का नियामक बोर्ड है। इसकी स्थापना सेबी अधिनियम 1992 के तहत 12 अप्रैल   1992 में हुई थी. सेबी का मुख्यालय मुंबई में बांद्रा कुर्ला परिसर के व्यावसायिक जिले में हैं.

प्रश्‍न 9. 2014 की मिस वर्ल्ड रोलेन स्ट्रॉस किस देश की निवासी हैं?

  1. अमेरिका
  2. दक्षिण अफ्रीका
  3. फ्रांस
  4. जापान
   उत्तर: दक्षिण अफ्रीका – रोलेने स्ट्राउस दक्षिण अफ्रीका की एक मॉडल है. रोलेने स्ट्राउस ने 2014 की मिस वर्ल्ड का ख़िताब जीता है.

प्रश्‍न 10. इनमे से किस शहर को ‘गुलाबी शहर’ के नाम से जाना जाता है?

  1. कोलकाता
  2. नई दिल्ली
  3. जयपुर
  4. बंगलोर
  उत्तर: जयपुर – जयपुर जिसे गुलाबी नगर के नाम से भी जाना जाता है वह राजस्थान राज्य की राजधानी है. इस शहर की स्थापना 1728 में आमेर के महाराजा जयसिंह द्वितीय ने की थी. जयपुर अपनी   समृद्ध भवन निर्माण-परंपरा, सरस-संस्कृति और ऐतिहासिक महत्व के लिए प्रसिद्ध है.

Q1. म्यांमार के साथ भारत की पूर्वी पर कौन सा पहाड़ है?

  1. विंध्य
  2. कराकोरम
  3. सतपुड़ा
  4. पूर्वांचल
उत्तर: पूर्वांचल – पूर्वी या पूर्वांचल पहाड़ियाँ भारत की पूर्वी सीमा को निर्धारण करती है और दिहांग गॉर्ज के बाद हिमालय दक्षिण की ओर मुड़ जाता है.

Q2. विश्व आर्थिक मंच सहित एल और कोलंबिया विश्विधालयों की द्विवार्षिक रिपोर्ट के अनुसार, ‘पर्यावरण प्रदर्शन सूचकांक 2018’ में 180 देशो में से भारत की रैंक क्या है?

  1. 157
  2. 167
  3. 177
  4. 147
उत्तर: 177 – पर्यावरण प्रदर्शन सूचकांक 2018 में भारत 177वे स्थान पर था जबकि वर्ष 2016 के पर्यावरणीय प्रदर्शन सूचकांक में भारत 141वें स्थान पर था. इस पर्यावरणीय प्रदर्शन सूचकांक में भारत की ‘उज्ज्वला योजना’ के बारे में भी बताया जाता है.

Q3. निम्नलिखित में से किस नदी पर पोलावरम सिंचाई परियोजना बनाई जा रही है?

  1. तुंगभद्रा
  2. गोदावरी
  3. सोन
  4. कावेरी
उत्तर: गोदावरी- पोलावरम सिंचाई परियोजना के तहत भारत के आंध्र प्रदेश में गोदावरी नदी पर बाँध का निर्माण किया गया है जो की भारत के छत्तीसगढ़ तथा ओडिशा राज्य तक फैला हुआ है. इस पोलावरम सिंचाई परियोजना को संसद में राष्ट्रीय परियोजना घोषित किया गया था.

Q4. प्रतापगढ़ की लड़ाई में छत्रपति शिवाजी द्वारा निम्नलिखित में से कौन मारा गया था?

  1. शुजा खान
  2. अफजल खान
  3. शाइस्ता खान
  4. असगर खान
उत्तर: अफजल खान – 10 नवम्बर 1659 को प्रतापगढ़ की लड़ाई में छत्रपति शिवाजी और अफजल खान की भेंट हुई थी. लेकिन अफजल खान अपने भारत के छत्रपति शिवाजी की वीरता और कूटनीति से बखूबी वाकिफ था. लेकिन अफजल खान ज्योतिष और भविष्यवक्ताओं पर काफ़ी भरोसा करता था.

Q5. अप्रैल-मई 2019 में युक्रेन के छठे राष्ट्रपति के रूप में निम्नलिखित में से किसे चुना गया और शपथ दिलाई गई थी?

  1. स्टीफन कुबिव
  2. एलेग्जेंडर तुर्जिनोव
  3. पेट्रो पोरोशेनको
  4. वोलोडिमिर जेलेंस्की
उत्तर: वोलोडिमिर जेलेंस्की – 21 अप्रैल 2019 वोलोडिमिर जेलेंस्की को यूक्रेन का राष्ट्रपति चुना गया था उन्होंने चुनाव में वोलोडिमिर जेलेंस्की ने लगभग 73% वोट के साथ राष्ट्रपति पेट्रो पोरोशेंको को हराया था.

Q6. “वित्तीय संस्थाओं द्वारा अपने अल्पकालिक दायित्वों की पूर्ति करने की योग्यता को सुनिश्चित करने हेतु अत्यधिक तरल संपत्ति के अनुपात को निम्नलिखित में से क्या कहा जाता है?

  1. आधार दर
  2. चलनिधि कवरेज अनुपात
  3. आरक्षित नकदी निधि अनुपात
  4. सांविधिक चलनिधि अनुपात
उत्तर: चलनिधि कवरेज अनुपात – चलनिधि कवरेज अनुपात (एलसीआर) की शुरुआत बैंकिंग पर्यवेक्षण पर बासल समिति (बीसीबीएस) ने की थी. चलनिधि कवरेज अनुपात का उद्देश्‍य बैंकों के चलनिधि जोखिम प्रोफाइल का लचीलापन बढ़ाना है.

Q7. दबाव का SI इकाई क्या है?

  1. वाल्ट
  2. पास्कल
  3. ओह्म
  4. एम्पियर
उत्तर: पास्कल – पास्कल एक दाब से सम्बन्धित एक महत्वपूर्ण सिद्धान्त है जिसका प्रतिपादन फ्रांसीसी गणितज्ञ ब्लेज पास्कल ने दिया था. पास्कल का सिद्धान्त: जल-स्तम्भ के दबाव के कारण पीपे का फटना है.

Important Gk in Hindi

Q8. भारत के सर्वोच्च नायालय के किस पूर्व न्यायाधीश को मई 2019 में समाचार प्रसारण मानक प्राधिकरण के अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया था?

  1. अरुण मिश्र
  2. ए के सीकरी
  3. रंजन गोगोई
  4. आर वि रविन्द्रन
  उत्तर: ए के सीकरी – न्यायमूर्ति ए के सीकरी को जुलाई 2019 में सिंगापुर अंतरराष्ट्रीय वाणिज्यिक अदालत में न्यायधीश नियुक्त किया गया है.और वे मई 2019 में समाचार प्रसारण मानक प्राधिकरण     के अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किये गए थे.

Q9. स्वतंत्र भारत के पहले स्वास्थ्य मंत्री कौन थे?

  1. सरदार वल्लभभाई पटेल
  2. राजकुमारी अमृत कौर
  3. मौलाना अब्दुल कलाम आजाद
  4. विजयलक्ष्मी पंडित
उत्तर: राजकुमारी अमृत कौर – राजकुमारी अमृत कौर का पूरा नाम राजकुमारी अमृत कौर आहलुवालिया जो की एक स्वतंत्रता संग्राम सेनानी तथा सामाजिक कार्यकर्ता थीं उन्होंने आजाद की 10 तक स्वास्थ्य मंत्री थीं. उनका जन्म 2 फ़रवरी, 1889 को हुआ था.

Q10. महान भारत कवी और नाटककार महाकवि कालिदास ने निम्नलिखित में से कौनसी पुस्तक नहीं लिखी थी?

  1. शकुंतला
  2. मालविकाग्निमित्रम
  3. ऋतुसंहार
  4. मालतिमाधवा
 उत्तर: मालतिमाधवा – महाकवि कालिदास एक सर्वश्रेष्ठ रचना है जिनके जन्म स्थान के बारे में अभी तक कोई स्पष्ट नहीं कहा जा सकता है. उन्होंने खण्डकाव्य मेघदूत में मध्यप्रदेश के उज्जैन शहर का   काफी वर्णन किया है. साथ ही उन्होंने मालतिमाधवा पुस्तक नहीं लिखी थी.
  Most Important Speedy Railway Samanya Gyan in Hindi
  • सर्वप्रथम जीवाणु का पता किसने लगाया – ल्‍यूवेन हॉक
  • ‘बादल’ किस मण्‍डल में अवतरित होता है – क्षोभ मण्‍डल में
  • ‘ट्रेकोमा’ किस अंग से सम्‍बन्धित बीमारी है – आँख 
  • सर्वप्रथम इंग्‍लैण्‍ड को ‘बनियों का देश’ किसने कहा था – नेपोलियन
  • नागार्जुन परियोजना किस राज्‍य की परियोजना है – आन्‍ध्र प्रदेश की
  • ‘ड्यूश मार्क’ कहाँ की मुद्रा है – जर्मनी की
  • ‘ग्रैण्‍ड स्‍लैम’ शब्‍द किस खेल से सम्‍बन्धित है – टेनिस से
  • भारतीय चीनी अनुसंधान संस्‍थान कहाँ अवस्थित है – कानपुर में
  • फलों के अध्‍ययन को क्‍या कहते हैं – पामोलॉजी
  • ‘सुण्‍डा गर्त’ कहाँ अवस्थित है – हिन्‍द महासागर में
  • हिजरी संवत् कब आरम्‍भ हुआ – 622 ई. में
  • मीनाक्षी मन्दिर कहाँ अवस्थित है – मदुरई में
  • विक्रम साराभाई अंतरिक्ष केन्‍द्र कहाँ स्थित है – तिरूवंतपुरम् (त्रिवेन्‍द्रम) में
  • किस रंग का तरंगर्दर्ध्‍य सबसे कम होता है – बैंगनी
  • शुष्‍क बर्ष किसे कहते हैं – ठोस कार्बन-डाई-आक्‍साइड को
  • ‘The Piano Teacher’ की लेखिका कौन है – एलफ्रीड जेलिनेक
  • ब्रिटेन का मैग्‍नाकार्टा कब लागू हुआ था – 1215 ई. में
  • सैनवैट (CENVAT) का सम्‍बन्‍ध किससे है – उत्‍पाद शुल्‍क से
  • सबसे ठण्‍डा ग्रह कौन-सा है – वरूण
  • कांग्रेस के दूसरे अध्‍यक्ष कौन थे – दादा भाई नौरोजी
  • भारत का दक्षिणतम बिन्‍दु कौन है – इन्दिरा प्‍वाइंट
  • विटामिन E की कमी से कौन-सा रोग होता है – जनन क्षमता में कमी
  • अमेरिका का राष्‍ट्रपति अधिकतम कितनी बार राष्‍ट्रपति बन सकता है – दो बार
  • नियंत्रक तथा महालेखा परीक्षक के कार्यों की निगरानी कौन-सी समिति द्वारा की जाती है – लोक-लेखा समिति
  • भारत की मुख्‍य भाषा को किस अनुसूची में शामिल किया गया है – आठवी अनुसूची
  • ‘मिसाइल का जनक’ किसे कहा जाता है – ए.पी.जे. अब्‍दुल कलाम को
  • मौलिक कर्तव्‍यों की व्‍यवस्‍था किस संवैधानिक संशोधन में की गई है – 42वें संशोधन
  • सिगमंड फ्रायड क्‍या है – मनोवैज्ञानिक
  • संविधान सभा की पहली बैठक कब हुई थी– 9 दिसम्‍बर, 1946 को
  • ‘अंतर्राष्‍ट्रीय परमाणु ऊर्जा एजेंसी’ का मुख्‍यालय कहाँ स्थित है – वियना (ऑस्ट्रिया)
  • ‘क्रिसेन्‍ट मूल’ लेखक कौन है – रवीन्‍द्र नाथ टैगोर

Click here to download:- Download>>

SSC Exams Latest News and Updates Quantitative Aptitude (Maths)
Current Affairs Reasoning and General Intelligence
English Grammar and Comprehension General Knowledge (GK)
SSC CGL Exam CPO SI Exam
SSC CHSL (10+2) Exam Stenographer Group C and D Exam

Join our Social Media Platforms

Dear friends you can help us by joining and shearing our social media platforms with your friends. Here we are sharing the links of Telegram channelFacebook page and YouTube Channel.

Tags:- gk quiz 2022 in hindi,himalaya related questions in hindi,gk online test in hindi 2022,mahadeep mcq in hindi,विविध सामान्य ज्ञान प्रश्नोत्तरी,cg quiz competition 2022,quiz test,quiz online
Leave A Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!