Important Maths Questions for SSC CGL Exam

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Important Maths Questions for SSC CGL Exam

Hello Students,

Today we are sharing an important pdf in hindi Important Maths Questions for SSC CGL Exam  गणित सभी परीक्षाओं के लिये बहुत महत्वपूर्ण विषय है। गणित के मिश्रण और पृथ्थीकरण तथा यौगिक प्रश्नों को समझने के लिये आपको विशेष परिश्रम की आवश्यकता होती है। इसलिये आपको प्रश्नों को ध्यान-पूर्वक पढ़ने की आवश्यकता है। यहाँ प्रदान किये गये गणित के प्रश्न आपको अलग अलग कैटेरी के रखे हैं जैसे मिक्सचर एंड एलिवेशन क्वेश्चन (मिश्रण और पृथ्थीकरण प्रश्न), एलसीएम एंड एचसीएफ क्वेश्चन (लघुत्तम-महत्तम समापवर्तक प्रश्न), एवरेज प्रॉब्लम ट्रेन क्वेश्चन हिंदी (औसत और ट्रेन के प्रश्न), प्रॉफिट एंड लॉस परसेंटेज क्वेश्चन (लाभ-हानि-प्रतिशत के प्रश्न), सिंपल एंड कंपाउंड इंटरेस्ट क्वेश्चन (साधारण-चक्रवृद्धि ब्याज प्रश्न), बोट एंड स्ट्रीम क्वेश्चन (नाव और धारा के अभ्यास प्रश्न), रेशों एंड प्रॉब्लम एज क्वेश्चन (अनुपात-समानुपात-आयु प्रश्न), टाइम – वर्क एंड डिस्टेंस क्वेश्चन (समय और कार्य के प्रश्न), टाइम एंड वर्क – स्पीड क्वेश्चन हिंदी (समय-चाल-दूरी के प्रश्न), एरिया एंड वॉल्यूम क्वेश्चन हिंदी (आयतन और क्षेत्रफल के प्रश्न) ये आपको एसएससीए, बैंकिंग, रेलवे परीक्षा, डिफेंस परीक्षा या अन्य परीक्षाओं में सफलता पाने के हेतु मददगार होगें। क्योंकि इस प्रकार के प्रश्न परीक्षाओं में अक्सर पूछे जाते हैं। यहां हर प्रकार की परीक्षाओं से सम्बन्धित गणित के प्रश्न उपलब्ध हैं।

  Important Maths Questions for SSC CGL Exam   बेतहर परीक्षाओं में अंक अर्जित करने हेतु आप इस वेबसाइट के माध्यम से परीक्षाओं की तैयारी कर सकते हैं। गणित जिनसे हम जोड़, घटाव, गुणा और भाग जैसी मूल चीजो को सीखते हैं। अन्य भाषाओ की तरह गणित भी एक तरह का भाषा ही है जो की अंक पर आधारित होते है यानी अंको के व्यवस्था को समझ जाते है तो फिर गणित समझना एकदम आसान होता है। जैसा की हम सब जानते है की लगातार अभ्यास से कठिन से कठिन कार्यो को आसान बनाया जा सकता है ऐसे में जरूरत हमे लगातार कोशिश करने की होती है गणित विषय शुरुआत में उतना कठिन नही होता है जितना यह लोगो द्वारा डर के कारण कठिन बना दिया जाता है। गणित एक ऐसा विषय है जिसका जितना अधिक अभ्यास करते है यह उतना ही आसान लगता है गणित के किसी भी चैप्टर शुरू होने या खत्म होने के बाद कुछ अभ्यास के प्रश्न दिये होते है जिनका हल भी अक्सर बताया होता है अब आप गणित पढ़ते है तो पहले उस चैप्टर को अच्छे से पढं़े और समझ ले फिर जो सवाल हल किये गये है आखिर वे किस कांसेप्ट से हल किये गये है यह पूरी अच्छे तरीके से समझने की कोशिश करे और यदि एक बार आपको उस चैप्टर के कांसेप्ट समझ जाते है तो फिर उससे जुडी चाहे कैसे भी गणित के प्रश्न होंगे आप आसानी से हल कर सकते है।

 Important Maths Questions for SSC CGL Exam   प्रतियोगी गणित के इस पेज़ पर आपको मिलेंगी सबसे बेहतरीन ट्रिक्स, ये ट्रिक्स खास तौर पर सभी प्रतियोगी परीक्षाओं को ध्यान में रखकर यहाँ सँजोयी गयी हैं, ज़्यादातर प्रश्न जो इनमें आपको देखने को मिलेंगे वो वास्तव में बार बार पूछे जा रहे हैं और हर बार पूछे जाते हैं अगर इनकी आप अच्छे से प्रैक्टिस कर लेते हैं तो आपको सफल होने से कोई नहीं रोक सकता !

    Q :  

Find co-ordinates of the midpoint of the segment joining points C (3, -5) and D ( -7,3)

(A) (-5, 4)

(B) (2,1)

(C) (-2, -1)

(D) (5, -4)


Correct Answer : C

Q :  

In what ratio does the point T (x, 0) divide the segment joining the points S ( -4, -1 ) and U ( 1,4 )?

(A) 1 : 2

(B) 2 : 1

(C) 1 : 4

(D) 4 : 1


Correct Answer : C

Q :  

For what value of k, the system of equations kx + 2y = 2 and 3x + y = 1 will be coincident?

(A) 5

(B) 6

(C) 2

(D) 3


Correct Answer : B

Q :  

Reflection of the point (-1, 4) in the x-axis is:

(A) (-1, 4)

(B) (-1, -4)

(C) (1, 4)

(D) (1, -4)


Correct Answer : B

Q :  

If ax – 4y = -6 has a slope of -3 / 2. What is the value of a?

(A) 3

(B) -6

(C) 6

(D) -3


Correct Answer : C

Q :  

Find the area of quadrilateral formed by joining points (4,2), (8,2), (8,14) and (4,10).

(A) 25 Sq. units

(B) 40 Sq. units

(C) 5 Sq. units

(D) 10 Sq. units


Correct Answer : B

Q :  

The slopes of two lines are 1 and √3. What is the angle between these two lines?

(A)

(B)

(C)

(D)


Correct Answer : C

Q :  

The distance between the points (4, 8) and (k, -4) is 13. What is the value of k?

(A) -1

(B) -3

(C) 1

(D) 3


Correct Answer : A

Q :  

Area of the triangle formed by the graph of the straight lines x – y = 0, x + y = 2 and the x-axis is:

(A) 2 sq units

(B) 4 sq units

(C) 1 sq unit

(D) None of these


Correct Answer : C

Q :  

Which of the following points lies on the line 5x + 4y = 2?

(A) (-2,3)

(B) (2,-3)

(C) ( 2,3 )

(D) (-2,-3)


Correct Answer : A

 

Important Maths Questions

Q1 . कुछ व्यक्ति किसी काम को 15 दिन में करते है। यदि 15 व्यक्ति अधिक होते तो काम करने में 3 दिन कम लगते। तो शुरू में कितने व्यक्ति थे।

(A). 45

(B). 50

(C). 55

(D). 60

Ans- 60

Q2 . यदि एक दुकानदार एक प्रकार क चावल जिसका मूल्य 8 रू. प्रति किलो. तथा दूसरा प्रकार के चावल जिसका मूल्य 11 रूपये/किलो. के साथ मिलाकर मिश्रित मूल्य 9 रूपये/किलो. के भाव से बेचने पर उसको न लाभ न हानि है। उनका अपुपात ज्ञात करो?

(A). 3:2

(B). 2:1

(C). 1:2

(D). 2:3

Ans- 2:1

Q3 . 28 व्यक्ति किसी काम को 17 दिन में पूरा कर सकते हे यदि 6 व्यक्ति अधिक हो जाए तो वही काम कितने समय में समाप्त होगा ?

(A). 12 दिन

(B). 14 दिन

(C). 15 दिन

(D). 16 दिन

Ans- 14 दिन

Q4 . कुछ व्यक्ति किसी काम को 45 दिन में करते है। यदि 5 व्यक्ति अधिक होते तो कमा करने में 5 दिन कम लगते। तो शुरू में कितने व्यक्ति थे ?

(A). 40

(B). 45

(C). 50

(D). 35

Ans- 40

Q5 . 8 बच्चों का एक समूह का औसत भार 25 किलो है। एक अध्यापक के आ जाने से उसके औसत भार 2 किलो बढ़ जाता है तो अध्यापक का वजन बताओ ?

(A). 41

(B). 43

(C). 45

(D). 39

Ans- 43

Q6 . A एक तिहाई काम 5 दिन में करता है। B शेष काम को 8 दिनों में पूरा करता है। तो A तथा B मिलकर काम को कितने समय में पूरा करेंगे ?

(A). 9 3/5 दिन

(B). 6 7/9 दिन

(C). 6 2/3 दिन

(D). 8 दिन

Ans- 6 2/3 दिन

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Q8 . किसी काम का 1/5 भाग 5 दिनों में कर सकता है, किसी काम का 2/5 भाग 8 दिनों में कर सकता है, तो और मिलकर कितनों दिनों काम समाप्त करेंगे ?

(A). 9 1/14 दिनों

(B). 11 1/9 दिनों

(C). 13 दिनों

(D). 12 दिनों

Ans- 11 1/9 दिनों

Q9 . 31 पुरूष और 1 बच्चा मिलकर किसी काम को 6 दिनों में समाप्त कर सकते हैं। एक पुरूष काम को अकेले 10 दिनों में समाप्त कर सकता है, तो एक बच्चा अकेले काम को कितने दिनों में समाप्त करेगा ?

(A). 16 दिन

(B). 6 दिन

(C). 4 दिन

(D). 15 दिन

Ans- 15 दिन

Q10 . A एक काम को 6 दिनों में तथा B 9 दिनों में कर सकता है। यदि वे 2 दिन तक एक साथ काम करते है, तो अब कितना हिस्सा काम बचा है ?

(A). 3/9

(B). 4/9

(C). 13/18

(D). 7/18

 

Ans- 4/9

Important Maths Questions

Q11 . 15 व्यक्तियों का 30 दिन का भोजन एक घर में रखा गया है। अगर 5 दिन बाद 10 व्यक्ति और शामिल हो जाते हैं तो शेष भोजन कितने दिनों तक चलेगा ?

(A). 22 दिन

(B). 15 दिन

(C). 25 दिन

(D). 20 दिन

Ans- 15 दिन

Q12 . 5 व्यक्ति किसी कार्य को 4 दिन में प्रतिदिन 8 घंटे काम करके समाप्त कर सकते हे। यदि 8 दिन, प्रति 4 घंटे काम काम करके कितने व्यक्ति कार्य को समाप्त कर सकते है।

(A). 8

(B). 7

(C). 6

(D). 5

Ans- 5

Q13 . पाइप A एक टैंक को 6 घंटे में पूरा भर सकता है। परन्तु टैंक में रिसाव होने के कारण उसके भरने में 9 घंटे लगते है। पाइप A को बन्द करने के बाद आधे भरे हुए टैंक को रिसाव के कारण खाली होने में कितना समय लगेगा ?

(A). 7.5 घंटे

(B). 8 घंटे

(C). 9 घंटे

(D). 10.5 घंटे

Ans- 9 घंटे

Q14 . A, B तथा C किसी काम को 15 दिन, 10 दिन तथा 12 दिन में समाप्त कर सकते है। यदि तीनों मिलकर इस काम को शुरू करें और 3 दिन बाद A तथा B कार्य छोड़कर चले जाते है। तो शेषकाम C अकेला कितने दिनों में करेगा ?

(A). 4 दिन

(B). 3 दिन

(C). 2 दिन

(D). 5 दिन

Ans- 3 दिन

Q15 . A एक काम को 6 दिन में कर सकता है। यदि A की कार्य क्षमता B से दोगुनी हो तो B उस काम को कितने दिनों मे कर सकता है?

(A). 3 दिन

(B). 4.5 दिन

(C). 9 दिन

(D). 12 दिन

Ans- 12 दिन

Q16 . A किसी काम को 5 दिन में कर सकता है तथा B उसी काम को 5 दिन में कर सकता है। दोनो मिलकर काम को 3 दिन तक करते है उसके बाद B काम छोड़कर चला जाता है। तो शेष काम A अकेला कितने दिन में समाप्त कर देगा ?

(A). 1 दिन

(B). 1 ¾ दिन

(C). 1 ½ दिन

(D). 2 दिन

Ans- 1 ¾ दिन

Q17 . यदि p तथा q दोनों विषम संख्याए हो, तो निम्न में से कौन-सी संख्या सम होगी ?

(A). 2p + q

(B). p + q

(C). pq + 2

(D). pq

Ans- p + q

Q18 . दो क्रमागत संख्याओं के वर्गों में 55 का अन्तर है तो वह संख्याए ज्ञात करो।

(A). 24, 25

(B). 26, 27

(C). 27, 28

(D). 29, 30

Ans- 27, 28

Q19 . प्रथम 11 विषम संख्याओं का औसत ज्ञात करो।

(A). 13

(B). 11

(C). 12

(D). 9

Ans-11

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Q20 . यदि A किसी कार्य को 10 दिन में समाप्त कर सकता है B उसी कार्य को 15 दिन में समाप्त कर सकता है। यदि B ने 3 दिन कार्य करके छोड़ दिया तो शेष कार्य A उसे कितने दिनों में समाप्त कर देगा।

(A). 7 दिन

(B). 6 दिन

(C). 8 दिन

(D). 9 दिन

Ans- 8 दिन

Q21 . किसी स्थान पर 300 व्यक्तियों के लिए 32 दिनों के भोजन की व्यवस्था है। 28 दिनों के बाद आधे व्यक्ति स्थान छोड़ कर चले जाते है। तो कितने दिनों तक बचा हुआ भोजन शेष लोगों के काम आ सकेगा।

(A). 10

(B). 8

(C). 6

(D). 5

Ans- 8

Important Maths Questions

Q22 . 5 व्यक्ति किसी काम को प्रतिदिन 9 घंटे काम करके 12 दिन में समाप्त कर देते है तो उसी काम को कितने व्यक्ति 6 घंटे/प्रतिदिन 15 दिन में समाप्त कर सकते हैं।

(A). 6

(B). 7

(C). 8

(D). 5

Ans- 6

Q23 . यदि 18 आदमी एक काम को 4 घंटे में पूरा करते हैं, तो उसी काम को 15 आदमी कितनी देर में पूरा करेंगें ?

(A). 4 घंटे

(B). 4 घंटे 36 मिनट

(C). 4 घंटे 40 मिनट

(D). 4 घंटे 48 मिनट

Ans- 4 घंटे 48 मिनट

Q24 . राम तथा श्याम के आय का अनुपात 5:8 है तथा उनके खर्चों का अनुपात 1:2 हो और प्रत्येक की बचत 1500रू. हो तो की A आय ज्ञात करो।

(A). 3750रू.

(B). 4250रू.

(C). 4750रू.

(D). 5250रू.

Ans- 3750रू

1 . एक रेलगाड़ी एक प्लेटफार्म पर खड़े व्यक्ति 8 सेकेण्ड में पार कर जाती है और 80 मी. प्लेटफार्म को 12 सेकेण्ड में पार कर जाती है। तो रेलगाड़ी की लम्बाई ज्ञात करो।

(A). 160 मी.

(B). 200 मी.

(C). 260 मी.

(D). 240 मी.

Ans- 160 मी.

2 . एक रेलगाड़ी किसी निश्चित दूरी का एक-तिहाई भाग 40 किमी/घंटा की चाल से चलता है तथा एक-चैथाई भाग 30 किमी./घंटा की चाल से तथा शेश भाग 50 किमी./घंटा में चार से पार करता है। तो रेलगाड़ी की औसत चाल ज्ञात कीजिए ?

(A). 60 किमी./घंटा

(B). 54 किमी./घंटा

(C). 40 किमी./घंटा

(D). 36 किमी./घंटा

Ans- 40 किमी./घंटा

3 . एक विद्यार्थी 4 किमी./घंटा की गति से स्कूल जाता है और 5 मिनट विलंब से स्कूल पहुंचता है। यदि वह 6 किमी./घंटा की गति से यात्रा करता है तो 10 मिनट पहले स्कूल पहुंच जाता है। स्कूल की दूरी बताओ।

(A). 3 किमी.

(B). 5 किमी.

(C). 7 किमी.

(D). 2 किमी.

Ans- 3 किमी.

4 . एक कार 6 घंटे की दूरी 6 किमी./घंटा की गति की चाल से चलता है अगले 3 घंटे 8 किमी./घंटा की गति से चलता है, तो उसकी पूरी यात्रा का का औसत चाल कितना किमी./घंटा होगा ?

(A). 5 5/9 किमी./घंटा

(B). 6 2/3 किमी./घंटा

(C). 7 किमी./घंटा

(D). 8 किमी./घंटा

Ans- 6 2/3 किमी./घंटा

5 . एक कार एक सेकेण्ड में 30 मीटर चलती है। उसकी किमी./घंटे में गति ज्ञात कीजिए।

(A). 72 किमी./घंटा

(B). 90 किमी./घंटा

(C). 108 किमी./घंटा

(D). 98 किमी./घंटा

Ans- 108 किमी./घंटा

Important Maths Questions

6 . स्थान A से B की दूरी 320 किमी. है स्थान A से एक रेलगाड़ी 8:30 बजे चलती है B की ओर तथा स्थान B से दूसरी रेलगाड़ी A की ओर चलती है 9:00 बजे से क्रमशः उनकी चाल 80 किमीं./घंटा तथा 30 किमीं./घंटा है कुछ समय बाद वह दोनों रेलगाड़ियां मिलती है तो स्थान A से कितनी दूरी पर मिलते हैं ?

(A). 200 किमीं.

(B). 180 किमीं.

(C). 160 किमीं.

(D). 220 किमीं.

Ans- 200 किमीं.

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  10. Quantitative aptitude and reasoning pdf

7 . एक व्यक्ति साइकिल से 20 किमी./घंटा की गति से चलकर एक पुल को 15 मिनटो में पार कर लेता है। तो उस पुल को 15 मिनटो में पार कर लेता है। तो उस पुल की लम्बाई कितनी होगी ?

(A). 4 किमी.

(B). 5 किमी.

(C). 6 किमी.

(D). 10 किमी.

Ans- 5 किमी.

8 . 300 किमी. दूर से दो स्टेशनों A तथा B से विपरीत दिशा में क्रमशः 50 किमी./घंटा तथा 40 किमी./घंटा की गति से चलने वाली दो रेलगाड़ियां ठीक कितने समय बाद एक-दूसरे को पार करेंगी ?

(A). 2 घंटे

(B). 2 घंटे 20 मिनट

(C). 3 घंटे 20 मिनट

(D). 4 घंटे

Ans- 3 घंटे 20 मिनट

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